हेल्प इंडिया बनाएगी एक करोड़ प्रीवेंटिव हेल्थ कंसल्टेंट, महा अभियान का शुभारंभ

Aug 4 2020 2:16PM 0 Comments, 312 Visits

प्रेस विज्ञप्ति

#भारतीय_संस्कृति_की_अमूल्य_और_विलक्षण_धरोहर_एवम्_मानव_के_उत्तम_स्वास्थ्य_का_आधार_योग_है-_सांसद_रामचरण_बोहरा

हेल्प इंडिया ऑनलाइन संस्थान के द्वारा आज अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर सांसद सदस्य श्री रामचरण जी बोहरा के आवास पर एक कार्यक्रम आयोजन करके 1 करोड़ प्रीवेंटिव हेल्थ कंसल्टेंट बनाने के अभियान की शुरुवात की गई। ये आयोजन सम्पूर्ण भारत मे पंडित दीनदयाल स्मृति मंच के सयुंक्त तत्वाधान में होगा। इस आयोजन के मुख्य अतिथि जयपुर सांसद श्री रामचरण बोहरा ने सम्बोधित करते हुवे कहा कि ‘योगश्चित्तवृत्तिनिरोध:’ यानी जब तक चित्त एकाग्र रहता है, तब तक चित्त की वृत्तियां अपने काम में लगी रहती हैं और आत्मा की बहिर्मुखी वृत्ति में ही काम करती रहती हैं। ये योग ही सिखाता है। श्री बोहरा ने कहा कि हेल्प इंडिया ऑनलाइन संस्थान ने आज महा आगाज किया है इससे असंख्य योगाचार्य व आयुर्वेदाचार्य को रोजगार के साथ भारतीय संस्कृति की प्राचीन विधा है को नई ऊर्जा मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज लोगो को प्रीवेंटिव हेल्थ के माध्यम से बताना आवश्यक है कि हमारा खान पान ही इमन्युटी बूस्टर है,हमारी गाय के दूध में केंसर तक के रोग को ठीक करने का पावर है। 45 मिनट सूर्य नमस्कार योग करने वाला 100 साल तक स्वस्थ कैसे रह सकता है। कुंडली योग जागृत जैसे विषय प्रीवेंटिव हेल्थ में सिखाये जाए।
75 मिनट के कार्यक्रम में देशभर से जुड़े लोगों को संस्थान के प्रीवेंटिव हेल्थ विंग के राष्ट्रीय प्रभारी आचार्य अंतरंग आनंद योगी ने योग सिखाया तथा उन्होंने बताया कि योगदर्शन में इसके लिये आठ अंगों का विधान किया गया है (1) यम (2) नियम (3) आसन (4) प्राणायाम (5) प्रत्याहार (6) धारणा (7) ध्यान (8) समाधि, ये आठ अंग चित्त की एकाग्रता के साधन हैं। इसके बारे में विस्तार से बताते हुवे आचार्य अंतरंग आनंद योगी जी ने बताया कि स्वास्थ्य और मन अच्छा हो तो ज़िंदगी आसान हो जाती है। ज़िंदगी को बेहतर ढंग से जीने के लिए ज़रूरी है कि हम मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ रहें।
इससे पूर्व हेल्प इंडिया ऑनलाइन संस्थान के राष्ट्रीय सचिव डॉ जगदीश पारीक ने संस्थान का परिचय विस्तार से दिया एवम मिशन एक करोड़ प्रीवेंटिव हेल्थ कंसल्टेंट के महाअभियान की शुरुवात संसद सदस्य श्री रामचरण जी बोहरा से करवाई। डॉ पारीक ने कहा कि लोकडावन के दौरान संस्थान ने 175000 सदस्यो को ट्रेनिंग का कार्य प्रारम्भ कर दिया था ।
कार्यक्रम में संस्थान के प्रोडक्ट विंग के चैयरमेन श्री नरेन्द्र हर्ष, प्रदेश अध्यक्ष श्रीधर पारीक, DMIT विंग के चैयरमेन श्यामसिंह शेखवात,हेल्प इंडिया संस्थानिक विंग चैयरमेन एमएफए पवनकुमार पारीक, हेल्प विंग के प्रभारी शंकरलाल पारीक, महिला विंग के प्रदेश चेयरपर्सन उर्मी मीणा तथा दीनदयाल स्मृति मंच के नीरज चतुर्वेदी सहित अनेको सदस्यो ने भाग लिया।
*प्रेविंटिव हेल्थ के राष्ट्रीय चैयरमेन राजासिंह कोलकाता व राष्ट्रीय प्रभारी संभा जी इंदौरे पूना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित किया।
ट्रेनिंग विंग के चैयरमेन पंकज वर्मा,हरदोई ने वीसी व समस्त सोशल मीडिया लाइव प्रसारण का संचालन किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Stay Informed

Sign up for our email newsletters and get periodical updates and alerts.