हेल्प इंडिया संस्थान में श्री सुजय मोदक, घाटाल (पश्चिम बंगाल) को राष्ट्रीय सचिव के साथ असम जॉन प्रभारी तथा पश्चिम बंगाल के प्रदेश महामंत्री के दायित्व पर अभिनंदन

Oct 31 2020 2:15PM 0 Comments, 187 Visits

हेल्प इंडिया संस्थान में श्री सुजय मोदक, घाटाल (पश्चिम बंगाल) को राष्ट्रीय सचिव के साथ असम जॉन प्रभारी तथा पश्चिम बंगाल के प्रदेश महामंत्री के दायित्व पर अभिनंदन

राष्ट्रीय अध्यक्ष न्यायमूर्ति व पूर्व राज्यपाल श्री एनएल टिबरेवाल जी का आभार

ऊर्जावान से लबरेज युवा श्री सुजय मोदक जी का जन्म समाजसेवी श्री गोपाल मोदक जी के घर पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर जिले के झकरा ग्राम में 21 नवम्बर 1985 को हुआ। वर्तमान में आप इसी जिले के घाटाल कस्बे में निवास करते है।
गरबेता कॉलेज, विद्यासागर विश्विद्यालय से आपने वाणिज्य स्नातक के पश्चात इंडोफिल केमिकल्स कम्पनी में सेल्स एक्जीक्यूटिव के रूप में कार्य प्रारंभ किया।

किसान का जीवन सबसे आदर्श जीवन होता हैं जिसमे परिश्रम, त्याग और संतोष होता हैं.

रासायनिक उर्वरकों के कारण भूमि पर पड़ रहे नकारात्मक प्रभावों को लेकर आप जन जागरूकता अभियान के संचालनकर्ता है।
जैविक खेती (ऑर्गेनिक फार्मिंग) कृषि की वह विधि है जो संश्लेषित उर्वरकों एवं संश्लेषित कीटनाशकों के अप्रयोग या न्यूनतम प्रयोग पर आधारित है तथा जिसमें भूमि की उर्वरा शक्ति को बचाए रखने के लिये फसल चक्र, हरी खाद, कम्पोस्ट आदि के प्रयोग आपने ऑर्गेनिक साइंटिस्ट डॉ समीर कुमार घोष जी के साथ मिलकर आपने पश्चिम बंगाल के 15 जिला में ऑर्गेनिक ( बायो) कृषि कार्य के ऊपर कैंपेनिंग और डेमोस्ट्रेशन किया तथा रासायनिक कृषि क्षेत्र को प्रदत्त अवांछित सब्सिडी को जैविक कृषि क्षेत्र की ओर मोड़ देने के लिए आपने सरकार के साथ अनेको पत्राचार भी किया। श्री मोदक का मानना है कि देश भर में कृषकों को प्रोत्साहित व प्रशिक्षित करना चाहिये कि वे जैविक कृषि अभ्यासों की ओर आगे बढें तथा इस प्रकार अपनी आजीविका में वृद्धि करें एवं रासायनिकों के खतरे से जीवन की रक्षा करें।

कर्नाटक एग्रो कम्पनी में ऑर्गेनिक ट्रेनर के अपनी सेवाएं दी।

मानव के कर्म ही उसके विचारों की सर्वश्रेष्ठ व्याख्या है।
इसी तर्ज पर आपने वर्ष 2016 में स्वंय का व्यवसाय प्रारम्भ करके अपनी "स्वर्णभूमि एग्रो सर्विसेस" को प्रारम्भ किया जिसमें ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स मैन्युफैक्चिंग व मार्केटिंग की जाती है।

समाज की सेवा करने का अवसर हमें अपना ऋण चुकाने का मौका देता”

सामाजिक रूप से आप निरन्तर सक्रिय रहे। अपनी संस्थान के माध्यम से आयोजित गणेश उत्सव के पश्चात प्रतिवर्ष 500 जरूरतमंद लोगों को कपड़े दान करते है। आप हेल्प इंडिया ऑनलाइन संस्थान में पश्चिम बंगाल इकाई के प्रदेश महामंत्री है, आपने कोरोना वैश्विक महामारी के समय हेल्प इंडिया के बैनर तले खूब सराहनीय कार्य किया। 10 जिलों में जागरूकता अभियान के साथ ट्री प्लांटेशन के लिए अभियान चलाया। काढ़ा वितरण, मास्क मुहिम, सूखा राशन वितरण,सेनिटाइजर अभियान, स्थानीय भाषा मे जागरूकता का संदेश के पेम्पलेट तथा ऑनलाइन ट्रेनिंग के मार्फत पश्चिम बंगाल, असम व त्रिपुरा की टीम को निरन्तर संस्थान का कोई भूखा न रहे अभियान के तहत जागरूकता का अभियान चलाया।

अंफान तूफान में भी आपने संस्थान के बैनर तले विशेष संक्रियता दिखाई तथा बंगाल प्रदेश इकाई अनेको लोगो की मदद करवाई।
विचार सब के मन में आते हैं, लेकिन विचार उसी के मान्य होते हैं या महान होते हैं , जो अर्थपूर्ण हों और जिनका कोई अपना अस्तित्व हो,
आपने अपने सामाजिक व कृषि सम्बंधित विचारों को धरातल पर उतार कर संक्रियता से कार्य कर रहे है।
हमें वह परिवर्तन खुद बनना चाहिये जिसे हम संसार मे देखना चाहते हैं ।

दृढ़ संकल्पित युवा, कुशल प्रबंधक व मिलनसारिता की मिसाल प्रिय श्री सुजय मोदक जी को राष्ट्रीय सचिव के साथ असम जॉन प्रभारी तथा पश्चिम बंगाल के प्रदेश महामंत्री का दायित्व मिलने पर अभिनदंन व बधाई।


Image may contain: text

Image may contain: 1 person, beard and close-up

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Stay Informed

Sign up for our email newsletters and get periodical updates and alerts.